Saturday, June 15, 2024
HomeदेशHDFC Bank ने मर्जर के बाद करोड़ों ग्राहकों को दे दी खुशखबरी,...

HDFC Bank ने मर्जर के बाद करोड़ों ग्राहकों को दे दी खुशखबरी, अब मिलेगा ये खास फायदा!

HDFC Bank Digital Rupee: HDFC Bank में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. बैंक ने आज एक ऐसी खबर सुना दी है, जिसके बाद में ग्राहकों को काफी खुशी होने वाली है. HDFC Bank ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि उसने पायलट आधार पर जारी सेंट्रल बैंक डिजिटल रुपये (CBDC) से एक लाख से अधिक ग्राहकों और 1.7 लाख से ज्यादा व्यापारियों को जोड़ा है.

सेंट्रल बैंक प्रोग्राम किया शुरू

बैंक ने आपसी लेन-देन को सुलभ बनाने के लिये ई-रुपया मंच के साथ UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ‘क्यूआर कोड’ भी चालू किया है. CBDC केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी मुद्रा का डिजिटल रूप है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल नवंबर में थोक खंड में पायलट आधार पर सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा कार्यक्रम (central bank digital currency program) शुरू किया था. दिसंबर में इसे खुदरा लेन-देन के लिये पेश किया गया था.

RBI के डिप्टी गवर्नर ने दी जानकारी

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि मौद्रिक प्राधिकरण साल के अंत तक डिजिटल रुपये में लेन-देन को 5,000-10,000 प्रतिदिन से बढ़ाकर 10 लाख प्रतिदिन करने की योजना बना रहा है.

बैंकों की बढ़ी संख्या

पायलट परियोजना में बैंकों की संख्या शुरू में आठ थी जो अब बढ़कर 13 हो गयी है. वर्तमान में सीबीडीसी के 13 लाख उपयोगकर्ता हैं, जिनमें तीन लाख कारोबारी हैं. शंकर ने कहा कि इस साल अप्रैल के अंत तक केवल एक लाख उपयोगकर्ता थे, जो अब बढ़कर 13 लाख हो गये हैं.

UPI के जरिए होगा लेन-देन

सीबीडीसी पेश करने के बाद केंद्रीय बैंक ने जून में यूपीआई के जरिये डिजिटल रुपये के आपस में लेन-देन की घोषणा की है. HDFC Bank ने बृहस्पतिवार को ‘यूपीआई क्यूआर कोड’ शुरू करने के साथ कहा कि वह एकीकरण प्रक्रिया पूरी करने वाले पहले बैंकों में से एक है.

डिजिटल रुपये में भुगतान को स्वीकारा

बैंक ने इसमें शामिल व्यापारियों को अपने ग्राहकों से डिजिटल रुपये में भुगतान को स्वीकार करने की अनुमति दी है. इससे दैनिक लेन-देन में सीबीडीसी का उपयोग बढ़ा है. CBDC से जुड़े ग्राहक संबंधित टर्मिनल पर ‘यूपीआई क्यूआर कोड’ को स्कैन कर डिजिटल रुपये में आपस में लेन-देन कर सकते हैं.

किन शहरों में मिल रही ई-रुपया की सुविधा

HDFC Bank फिलहाल 26 शहरों में ई-रुपया भुगतान सुविधा प्रदान कर रहा है. इसमें सभी प्रमुख महानगरों के अलावा भुवनेश्वर, गुवाहाटी, गंगटोक, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, कोच्चि, गोवा, शिमला, जयपुर, रांची, नागपुर, वाराणसी, विशाखापत्तनम, पुडुचेरी और विजयवाड़ा जैसे शहर शामिल हैं.

इनपुट – भाषा एजेंसी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News