Thursday, June 20, 2024
HomeदेशIndian Railways ने तेलंगाना-आंध्र प्रदेश से शुरू की भारत गौरव ट्रेन, जानें...

Indian Railways ने तेलंगाना-आंध्र प्रदेश से शुरू की भारत गौरव ट्रेन, जानें रूट और सुविधाओं के बारे में

Indian Railways: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के दो तेलुगु राज्यों की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से शनिवार को अपनी यात्रा पर निकली. दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) के एक बयान के अनुसार IRCTC के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रजनी हसीजा और रेलवे के अन्य शीर्ष अधिकारी उस समय मौजूद थे. दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने यात्रियों को स्वागत किट दी.

स्टेशन पर एक उत्सव का माहौल था, जिसमें यात्रियों का पारंपरिक स्वागत किया गया और कुचिपुड़ी नर्तकियों ने दो तेलुगु राज्यों की सांस्कृतिक विरासत को उजागर किया. पुरी-काशी-अयोध्या, ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा किया जा रहा है.

आईआरसीटीसी ट्रेन से यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एंड-टू-एंड सेवाएं प्रदान करता है. इसमें सभी यात्रा सुविधाएं (रेल और सड़क परिवहन दोनों सहित), आवास सुविधा, खानपान व्यवस्था (सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड दोनों), पेशेवर और मैत्रीपूर्ण टूर एस्कॉर्ट्स की सेवाएं शामिल हैं. ट्रेन में सुरक्षा (सभी कोचों में लगे सीसीटीवी कैमरे सहित), सभी कोचों में सार्वजनिक घोषणा सुविधा, यात्रा बीमा और सहायता के लिए यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी टूर मैनेजर्स की उपस्थिति.

इस दौरे में 8 रातों और 9 दिनों की अवधि में पुरी, कोणार्क, गया, वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज में ऐतिहासिक स्थानों का दौरा शामिल है. अरुण कुमार जैन ने कहा कि ट्रेन तीर्थयात्रियों को सांस्कृतिक रूप से प्रमुख स्थानों पर जाने के लिए व्यक्तिगत यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाने की परेशानी के बिना एक अनूठा अवसर प्रदान करती है.

उन्होंने यह भी कहा कि भारत गौरव ट्रेनें सबसे सुविधाजनक तरीके से पर्यटकों की इच्छा को पूरा करने के साथ-साथ देश में पर्यटन को बढ़ावा देंगी. आईआरसीटीसी की सीएमडी रजनी हसीजा ने कहा कि पर्यटकों की रुचि के साथ-साथ स्थानों के महत्व को ध्यान में रखते हुए पूरे यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाई गई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News