Thursday, June 20, 2024
HomeदेशMobile Tips: अगर आपके फोन की भी बैटरी हो चुकी है कमजोर,...

Mobile Tips: अगर आपके फोन की भी बैटरी हो चुकी है कमजोर, जल्दी हो जाता है डिस्चार्ज, तो इन बातों का रखें ध्यान

टेक, डेस्क: आज कल फोन हमारी जिंदगी में कितना जरूरी है ये बात तो हम सब जानते है। बिना फोन के हम एक काम नहीं कर सकते है। आज कल फोन से ही पेमेंट करना, गेम खेलना कपड़े, सब्जी ऑर्डर करना। आज कल ऑनलाइन का जवाना आ गया है जिसमें हर चीज लोग ऑनलाइन ही करते है। मोबािल फोन की वजह से काफी आराम हो गया है लेकिन वो कहते है ना कि अगर कोई भी चीज का इस्तेमाल अधिक करें को वो हमें नुकशान भी देती है। अब दिन भर फोन का यूज करना तो बैटरी तो खर्च होगी ही और बैटरी खर्च होने पर फोन भी चार्ज में लगता है। ऐसे में बार-बार चार्जिंग पर लगाने से भी फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। तो चलिए हम आपको एक ऐसा उपाय बताते है जिससे आपका फोन ज्यादा चलेगा और बैटरी भी जल्दी डिस्चार्ज नहीं होगी। बस इन बातों का रखें ध्यान-

woman talking on mobile

बैटरी को इस वक्त करें चार्ज

दरअसल, मोबाइल फोन की बैटरी में लिथियम का इस्तेमाल किया जाता है और एक्सपर्ट का कहना है कि अगर लिथियम आयन युक्त बैटरी को ज्यादा टाइम के लिए चार्ज किया जाए तो यह हमारी बैटरी को कमजोर करती है। बहुत लोग अपने फोन को हर आधे घंटे बाद चार्ज में लगाते है जैसे उन्हंने थोड़ी देर फोन चलाया और उनकी 8 प्रतिशत बैटरी गई तो वह फोन चार्ज में लगा देते है और इस वजह से हमारी बैटरी कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए हमेशा याद रखें जब आपकी बैटरी 20 प्रतिशत से कम हो तभी फोन को चार्ज में लगाए क्योंकि आपने देखा होगा कि जब 20 प्रतिशत से कम चार्जिंग होती है तो हमारे फोन में भी नोटिफिकेशन आने लगती है।

फोन को समय-समय पर करें अपडेट

वहीं हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमें अपने फोन को 100 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे हमारी बैटरी की उम्र रम होने लगती है। इसके अलावा हमें अपने फोन को अपडेट भी करते रहना चाहिए और हमें जिस ऐप की जरुरत नहीं उसे हटा देना चाहिए क्योंकि फलतू के ऐप रखने से भी बैटरी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News