मोदी सरकार ने बदला Nehru Memorial का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा म्यूजियम

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (Nehru Memorial Museum and Library) का नाम बदल दिया गया है. अब से यह प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड सोसाइटी (Prime Minister Museum and Society) के नाम से जाना जाएगा. बता दें यह फैसला इस साल के जून में ही कर लिया गया था लेकिन, स्वतंत्रता दिवस पर नाम परिवर्तन को औपचारिक रूप दे दिया गया है.

प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड सोसाइटी के उपाध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश (A Surya Prakash) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी पुष्टि की. उन्होनें कहा, “नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) अब 14 अगस्त, 2023 से प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (PMML) सोसायटी है – जो समाज के लोकतंत्रीकरण और विविधीकरण के अनुरूप है. बता दें मध्य जून में एनएमएमएल सोसाइटी की एक विशेष बैठक के दौरान, इसका नाम बदलकर पीएमएमएल सोसाइटी करने का निर्णय लिया गया था. संस्कृति मंत्रालय (Culture Ministry) ने तब कहा था कि उसने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी का नाम बदलकर प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी करने का फैसला किया है.

राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में फैसला लिया गया

15 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक हुई थी, जिसमें नेहरू मेमोरियल का नाम बदलने के फैसले पर मुहर लगी थी. बता दें राजनाथ सिंह नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के उपाध्यक्ष हैं वहीं, प्रधानमंत्री इसके अध्यक्ष हैं. इनके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर समेत 29 सदस्य इस सोसाइटी में शामिल हैं.

Tirumala Tirupati Balaji temple : तिरुपति बालाजी मंदिर जाने का बना रहे प्लान तो पढ़ लें ये खबर, वरना जान-माल का होगा नुकसान

जानें क्यों बदला गया नाम

दरअसल, कार्यकारी परिषद ने महसूस किया था कि संस्थान का नाम वर्तमान गतिविधियों को प्रतिबिंबित करने वाला होना चाहिए, जिसमें एक नया संग्रहालय भी शामिल है जो स्वतंत्र भारत में लोकतंत्र की सामूहिक यात्रा को दर्शाता है और राष्ट्र निर्माण में प्रत्येक प्रधानमंत्री के योगदान को दिखाता है. संग्रहालय को अपडेट किया गया है, यह संग्रहालय पुनर्निर्मित और नवीनीकृत नेहरू संग्रहालय भवन से शुरू होता है, जो जवाहरलाल नेहरू के जीवन और योगदान पर तकनीकी रूप से उन्नत प्रदर्शन के साथ पूरी तरह से अपडेट किया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now