Parliament Special Session: महिला आरक्षण बिल पर चर्चा आज, सोनिया और स्मृति समेत ये नेता रखेंगे बात

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र चल रहा है. पांच दिवसीय सत्र का आज तीसरा दिन है. सत्र के दूसरे दिन यानी मंगलवार को सरकार ने संसद के निचले सदन यानी लोकसभा में महिला आरक्षण बिल ( Women Reservation Bill ) पेश कर दिया. कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने भारी शोर-शराबे के बीच संविधान ( 128वां संशोधन ) बिल, 2023 पेश किया. इसके साथ ही देश के नए संसद भवन में पेश होने वाला यह पहला बिल बन गया. आपको बता दें कि यह बिल राज्य विधानसभाओं और दिल्ली विधानसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किए जाने से ताल्लुक रखता है.

आज यानी बुधवार को संसद में इस बिल पर चर्चा होनी है

आज यानी बुधवार को संसद में इस बिल पर चर्चा होनी है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, दीया कुमारी और भारती पवार जैसी नेता अपनी बात रखेंगी तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी बहस की शुरुआत करेंगी. अगर इस बिल को लोकसभा के बाद राज्यसभा और फिर राष्ट्रपति की मंजूरी मिलती है तो फिर यह कानून बन जाएगा. कानून लागू होने से लोकसभी में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हो जाएंगी, जिसके बाद सदन में महिला सदस्यों की संख्या 181 हो जाएगी.

लोकसभा में महिला सदस्यों की वर्तमान

आपको बता दें कि लोकसभा में महिला सदस्यों की वर्तमान संख्या 82 है. कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि यह बिल अगले 15 सालों के लिए महिला आरक्षण को लागू करने का प्रावधान रखता है. हालांकि आगे संसद की सहमति के बाद इस अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now