देश

PM Kisan 16th Installment Date: खुशखबरी! जल्द मिलेगी पीएम-किसान की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan 16th Installment Date: क्या आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं? क्या आपको भी पीएम किसान की 16वीं किस्त का इंतजार है? तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही आपके खाते में पीएम-किसान की 16वीं किस्त आ जाएगी। इसके लेटेस्ट अपडेट में किस्त आने की तारीख सामने आ चुकी है। फरवरी महीना समाप्त होने से पहले आपके बैंक में पीएम किसान की किस्त आ सकती है, आइए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी खास जानकारी बताने के साथ ही बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने किस्त के पैसे आने से संबंधित अपडेट को चेक कर सकते हैं?

आर्थिक मजबूती के लिए है योजना 

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाओं का लाभ दिया जाता है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) भी है। किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार की ओर से हर तीसरे महीने में 2 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस तरह से लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये का फायदा दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब आएगी?

होली से पहले किसानों को तोहफा देते हुए सरकार की ओर से पीएम-किसान की 16वीं किस्त सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम किसान के आधिकारिक हैंडल पर आगामी किस्त की जानकारी दी गई है। पोस्ट के अनुसार लोगों पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का पैसा 28 फरवरी 2024 को लाभार्थियों के बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा PM Kisan की किस्त का फायदा?

पीएम किसान की किस्त के पैसे पाने के लिए लाभार्थियों को अपना केवाईसी अपडेट जरूर करा लेना चाहिए। इसके अलावा बैंक अकाउंट से आधार कार्ड का लिंक होना भी जरूरी होता है। इतना ही नहीं, लाभार्थियों के लिए जरूरी है कि वो भू-सत्यापन (Geo-Verification) भी करा लें। अगर इनमें से कोई कमी हुई तो आपके पीएम किसान की किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

कैसे चेक करें पीएम-किसान की 16वीं किस्त का स्टेटस?

पीएम-किसान की 16वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक साइट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) पर जाएं। यहां पर बेनिफिशियरी स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फोन नंबर यहां दर्ज करें। अब आपको बॉक्स में कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन दबाना है। इस तरह से आपको शो हो सकेगा कि आपके किस्त के पैसे कहां तक पहुंचे हैं यानी उसका स्टेटस क्या है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now