Saturday, June 15, 2024
HomeदेशPm Kisan Yojana 13th installment: आ गई 13वीं किस्त, क्‍या आपको नहीं...

Pm Kisan Yojana 13th installment: आ गई 13वीं किस्त, क्‍या आपको नहीं मिला पैसा, इन 5 कारणों से अटक सकती है सम्‍मान‍ निधि

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त आज जारी कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कर्नाटक के बेलगावि में आयोजित एक समारोह में किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. 13 वीं किस्‍त 8 करोड़ 2 लाख किसानों को मिली है. लेकिन, योजना से जुड़े कुछ किसानों के बैंक खातों में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. किस्त रुकने की कई वजह हो सकती हैं.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, पता या गलत बैंक अकाउंट दे देना और एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने,पब्लिक फाइनेंशिनेंयल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करने या किसान द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराने के कारण 13वीं किस्‍त का पैसा अटक सकता है.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस

आपके खाते में पैसे आएं हैं या नहीं, यह जानने के लिए आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. यहां पर फॉर्मर कॉनर्र लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा. इनमें से किसी एक को दर्ज करें और कैप्‍चा भरें और गेट डेटा पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपको मिली पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण सामने आ जाएगा.

पता चल जाएगा कारण

आपके सामने आपके पीएम किसान खाते का पूरा विवरण सामने आ जाएगा. इसमें आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार अथॉटिकेशन हुआ है या नहीं. साथ ही ई-केवाईसी, पीएफएफएस स्‍टेटस और लैंड सीडिंग और आधार सीडिंग हुआ है या नहीं. साथ ही ट्रांजेक्‍शन अगर फेल हुई है, तो उसकी जानकारी भी दी गई होगी.

ऐसे ठीक करें आधार नंबर

अगर आपका आधार नंबर या नाम गलत है तो इसे ठीक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां जाकर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद आधार एडिट पर क्लिक करें. अपना आधार नंबर और कैप्‍चा भरकर आप अपने संबंधित जानकारी देख सकते हैं. अगर कोई जानकारी गलत है तो उसे ठीक भी कर सकते हैं.

बैंक अकाउंट डिटेल ऐसे करवाएं सही

आप ऑनलाइन बैंक डिटेल ठीक नहीं कर सकते. अगर आपके बैंक विवरण में कोई गलती है तो इसे ठीक कराने के लिए आपको कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां जाकर आप इसे ठीक करवा सकते हैं.

यहां से लें मदद

अगर आपको स्टेटस देखने के बाद पता चलता है कि आपका नाम लिस्ट में था, लेकिन आपके बैंक खाते में पैसे नहीं आए हैं तो ऐसी स्थिति में आप हेल्पलाइन डेस्क से मदद ले सकते हैं. टोल फ्री नंबर 011-24300606 और हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल करने के अलावा आप ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल लिखकर भी मदद पा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News