Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशPNB Advisory: पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर ध्यान दें, इस तरह के...

PNB Advisory: पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर ध्यान दें, इस तरह के मैसेज इग्नोर करें वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

PNB Advisory: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शनिवार को अपने ग्राहकों को उसके नाम से भेजे जा रहे फर्जी मैसेज से संबंधित एक एडवाइजरी जारी की है. बैंक ने कहा कि पीएनबी की 130वीं वर्षगांठ पर सरकारी वित्तीय सब्सिडी बताते हुए एक फर्जी संदेश डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा है. बैंक ने एक बयान में कहा, यह फर्जी संदेश है और पीएनबी ब्रांड नाम का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए किया जा रहा है. कुछ मामलों में ये धोखाधड़ी पहचान की चोरी और वित्तीय घोटाले के प्रयास हैं.

पीएनबी ने अपने ग्राहकों और आम जनता को सलाह दी कि ऐसे फर्जी संदेश प्राप्त करते समय सावधान और सतर्क रहें, विशेष रूप से जो सोशल मीडिया और व्हाट्सएप जैसे अन्य चैनलों के माध्यम से प्रसारित होते हैं. बैंक ने चेतावनी देते हुए कहा, एहतियाती कदम के रूप में हम अपने ग्राहकों से यह भी आग्रह करते हैं कि वे फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से किसी भी गोपनीय/व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी का खुलासा न करें और किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक/डाउनलोड न करें, भले ही वे वैध दिखाई दें.

जैसे-जैसे भारत में डिजिटल बैंकिंग बढ़ती जा रही है, स्कैमर्स धोखाधड़ी वाले संदेशों की एक लहर के माध्यम से लोगों की गाढ़ी कमाई लूटने के लिए उन्हें निशाना बना रहे हैं. प्रिय ग्राहक, आपका बैंक खाता आज निलंबित कर दिया जाएगा. निष्क्रिय होने से बचने के लिए अभी अपना केवाईसी/पैन अपडेट करें. अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जैसे संदेश लंबे समय से एसएमएस के माध्यम से भेजे जा रहे हैं.

मुंबई में एक निजी बैंक के कम से कम 40 ग्राहकों ने एसएमएस के माध्यम से भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के बाद केवल तीन दिनों में लाखों रुपये खो दिए.एसएमएस में उनसे अपने केवाईसी और पैन को अपडेट करने के लिए कहा जाता है. साथ ही धमकी भी दी जाती है कि ऐसा नहीं करने पर उनका बैंक खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा.

(इनपुट-आईएएनएस)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News