देश

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : फिर सस्ता होगा गैस सिलेंडर, 9.5 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का लाभ लेते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है। कुछ ही दिनों में आपके लिए सिलेंडर की कीमत कम हो सकती है। खबर ये है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार उज्ज्वला योजना में सब्सिडी बढ़ा सकती है। अभी की बात करें तो ग्राहकों को 1 साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी की रकम 300 रुपए है। इससे करीब Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के 9.5 करोड़ ग्राहकों को फायदा सीधे तौर पर होगा।

कच्चे तेल के दाम हाई लेवल पर

Mint की खबर के अनुसार सरकार चुनाव से पहले आम आदमी को महंगाई से राहत दे सकती है। ये राहत सरकार तब दे रही है जब इस समय कच्चे दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम इस समय हाई लेवल पर चल रहे हैं।

इससे पहले भी बढ़ चुकी है सब्सिडी

आपको बताते चलें कि इससे पहले अक्टूबर में भी 100 रुपए की सब्सिडी उज्ज्वला योजना में बढ़ाई गई थी। उससे ठीक 1 महीने पहले सभी आम लोगों के लिए 200 रुपए की सब्सिडी का ऐलान किया था। फिलहाल उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) में 1 सिलेंडर 603 रुपए का और नॉर्मल सिलेंडर 903 रुपए का मिलता है।

यह भी पढ़ें- jio new recharge plan : जियो का एक और धमाका, दिवाली से पहले लॉन्च किया स्पेशल प्लान, डेटा, फ्री कॉलिंग के साथ मिलेगी खास सुविधा

7.5 करोड़ फ्री गैस कनेक्शन की है योजना

उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) साल 2016 में शुरु की गई थी। सरकार की प्लानिंग के बारे में बात करें तो साल  2024-26 के लिए 1650 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं, जिससे 7.5 करोड़ गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) में फ्री दिए जाएंगे। हालांकि अभी सरकार की तरफ से इसका ऐलान नहीं किया गया है। उम्मीद है कि जनवरी 2024 में इसके बारे में बताया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now