Thursday, June 20, 2024
Homeदेशरावण ज्यादा बडे़ कर्मकांडी थे, पूर्व मुख्यमंत्री ने एक बार फिर दिया...

रावण ज्यादा बडे़ कर्मकांडी थे, पूर्व मुख्यमंत्री ने एक बार फिर दिया विवादित बयान, रामायण को बताया काल्पनिक

Jitan Ram Manjhi On Ramayana : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उन्होंने रामायण को काल्पनिक बताते हुए कहा कि रावण राम से बड़े थे। मांझी ने कहा कि कल्पना के मुताबिक जो कहानी है उसके मुताबिक रावण ज्यादा बडे़ कर्मकांडी थे। महागठबंधन सरकार में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने शुक्रवार को कहा कि राम से रावण ज्यादा बड़े थे। उन्होंने हालांकि रामायण को ही काल्पनिक बताया। विधानसभा परिसर में पूर्व सीएम मांझी ने कहा कि वह हमेशा से कहते रहे हैं कि रामायण काल्पनिक है।

राम और रावण दोनों काल्पनिक

उन्होंने आगे कहा कि राम और रावण दोनों काल्पनिक हैं, लेकिन कल्पना के आधार पर जो कहानी है उसके मुताबिक मेरा मानना है कि राम से बड़े रावण थे। उन्होंने कहा कि रावण ज्यादा बड़े कर्मकांडी थे। मांझी ने कहा कि राम से बड़ा रावण का चरित्र बनता है। राम जब मुसीबत में होते थे तब उनकी मदद के लिए अलौकिक सेवाएं आती थीं, लेकिन रावण के लिए कुछ नहीं आता था।

रावण को नीचा दिखाते हैं लोग

मांझी ने कहा, वे लोग रावण को नीचा दिखाते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि राम से रावण बड़े थे। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि रामायण में कई ऐसी बातें है जो गलत हैं.उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि रामचरितमानस में कई दोहे बहुत अच्छे भी हैं। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि रामायण वाल्मिकी जी ने लिखी थी, तो लोग उनकी पूजा क्यों नहीं करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News