Thursday, June 20, 2024
HomeदेशWeather Update: दिल्ली-NCR, पश्चिमी यूपी और इन 4 राज्यों में होगी बारिश,...

Weather Update: दिल्ली-NCR, पश्चिमी यूपी और इन 4 राज्यों में होगी बारिश, आंधी के साथ गिरेंगे ओले, IMD का ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज भी बादल छाए रहेंगे और बारिश (Rainfall) या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ (गति 30-40 किमी. प्रति घंटा) के ओले गिरने की भी उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 3 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहने की संभावना है. जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. आज बिहार में मौसम आमतौर पर साफ रहने की उम्मीद है. आज बिहार में तेज हवाएं (15 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने का अनुमान है.

आईएमडी ने अपने मौसम का पूर्वानुमान में कहा कि 5 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालयी इलाके में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि 3 और 4 अप्रैल को इस क्षेत्र में गरज, बिजली और तूफान के साथ बारिश हो सकती है. 4 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और जो 3 अप्रैल को अपने चरम पर होगी. उत्तराखंड में 3 और 4 अप्रैल को, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 3 अप्रैल यानी आज कई जगहों पर ओले (Hailstorm) गिरने की संभावना है. आईएमडी ने इन राज्यों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी किया है.

आईएमडी के मुताबिक 5 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में काफी व्यापक रूप से आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. उसके बाद बारिश में धीरे-धीरे कमी आएगी. उधर दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में कई जगहों पर आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले कुछ दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में कोई खास मौसमी गतिविधि की उम्मीद नहीं है. आईएमडी के मुताबिक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस कम है. अगले कुछ दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में इसके सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News