Tuesday, June 25, 2024
Homeदेशक्या होती है हेल्दी डाइट? कैसे लें...क्या खाएं... एक क्लिक में जाने...

क्या होती है हेल्दी डाइट? कैसे लें…क्या खाएं… एक क्लिक में जाने सबकुछ

DESK: हेल्दी डाइट के कई फायदे हैं. हमारी हेल्दी लाइफ के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट होना आवश्यक है. मगर आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में खुद की सेहत बरकरार रख पाना काफी मुश्किल है, साथ ही दिन भर बाहर का उल्टा-सीधा खा कर अपनी डाइट को और भी ज्यादा अनहेल्दी कर दिया है. ऐसे में जंक फूड, सैचुरेटेड फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, सॉफ्ट ड्रिंक हमारे शरीर और सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. इससे न सिर्फ हम शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, बल्कि हमारे मस्तिष्क पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आत हम जानेंके आखिर क्यों हमारे शरीर के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट… साथ ही इसका सेवन कैसे किया जाए…

संतुलित डाइट कैसे लें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज पांच हिस्सों में भोजन का सेवन करें, इसमें कई तरह के सब्जियों और फल को शामिल किया जा सकता है. भोजन में आलू, ब्रेड, चावल और अन्य अनाज जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और स्टार्च समावेश हो ले सकते हैं. संतुलित भोजन के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी कर सकते हैं.

पांच हिस्सों में ये रहे मात्रा: सुबह उठने के बाद एक चम्मच किशमिश, फिर नाश्ते में बाद केला या सलाद और रात में डिनर में छाछ, फ्रेश फ्रूट और डिजर्ट का सेवन कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपके शरीर के सेहत बरकरार रहेगी, बल्कि मुंह का स्वाद भी बना रहेगा.

पानी पीना जरूरी: हर रोज आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी जाना चाहिए, इसके लिए आपको हर रोज 6 से 8 गिलास पानी का सेवन करना जरूरी है. साथ ही ध्यान रखना होगा कि जिस फूड में फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो जैसे सेस्ड मीट, सैचुरेटेड फैट, ज्यादा चीनी वाले आइटम, ज्यादा नमकीन वाले आइटम, चिप्स, नमकीन, मिठाई आदि का सेवन रोक दें. गौरतलब है कि सीजन में आने वाली फल और सब्जियां बॉडी के संतुलित डाइट के लिए जरूरी है, ऐसे में इनका पर्याप्त मात्रा में सेवन लाभदायक हो सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News