Thursday, June 20, 2024
HomeदेशYoga Session: जोड़ों की जकड़न दूर करते हैं ताड़ासन, मार्जरी आसन, लंबी...

Yoga Session: जोड़ों की जकड़न दूर करते हैं ताड़ासन, मार्जरी आसन, लंबी उम्र तक फिट रहेंगी आपकी हड्डियां

Yoga Session With Savita Yadav : हमारे शरीर में जगह जगह वायु अवरोध होता है. यह उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने लगता है. इसकी वजह से बहुत लोगों के शरीर में स्टिफनेस यानी जकड़न की समस्‍या शुरू हो जाती है. बहुत लोगों को तो इसकी वजह से पैरों की उंगलियां तक हिलाने में मुश्किल आती है. ये सारी समस्‍या इसलिए और बढ़ जाती है कि हम खुद को एक्टिव रखना छोड़ देते हैं. इसके कई अन्‍य कारण भी हो सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन सूक्ष्‍मयामों की मदद से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. हालांकि, योगाभ्‍यास के अलावा आपको अपने आहार पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है.

शरीर को करें स्‍ट्रेच

सबसे पहले और मैट पर पद्मासन, अर्ध पद्मासन या सुखासन में बैठें और दोनों हाथों को इंटरलॉक कर उठाते हुए अपने पूरे शरीर को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. 10 की गिनती करें और फिर हाथों को नीचे कर रिलैक्‍स करें. अब गहरी सांस लें और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें.

अब करें ध्‍यान

मैट पर इसी मुद्रा में बैठकर ध्‍यान करें. आंखों को बंद करें और आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें. अब आप ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें और ध्‍यान करें. आप प्रार्थना कर सकते हैं.अब आप वार्मअप करने के लिए सूक्ष्‍मयाम करें.

ताड़ासन

ताड़ासन (Tadasana) करने के लिए मैट पर खड़े हो जाएं और हथेलियों को इंटरलॉक बनाकर ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. पेट, सीना को अंदर की तरफ खीचें. ऐसा 20 की गिनती तक करें. ऐसा करने से शरीर की अलाइनमेंट अच्‍छी होती है और जकड़न दूर होता है. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन (Marjariasana) करने के लिए अपने मैट पर पद्मासन में बैठें. अब गहरी सांस लेते हुए धीरे से घुटने को आगे की तरफ मोड़ें. पंजों को पीछे कर पीठ को सीधी कर बैठ जाएं. अब अपने हाथों की हथेलियों को आगे की तरफ रखना है. दोनों हाथों की को‍हनियों को घुटनों से लगाते हुए फर्श पर रखें. अब एक हाथ का गैप बना लें और दोनों हाथों पर वेट देते हुए घुटनों पर खड़े हो जाएं. इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके दोनों हाथ एक ही जगह फिक्‍स रहे. अब गहरी सांस लें और कमर को नीचे की तरफ और गर्दन को उठाएं. अब होल्‍ड करते हुए सांस निकालें और कमर को उठाएं, साथ में गर्दन की नीचे की तरफ करें. इसे कैट कैमल पोज कह सकते हैं. यह प्रक्रिया आप 10 चक्र तक करें.

तितली आसन

तितली आसन (Titli asana) या बटरफ्लाई आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं,रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. घुटनों को मोड़ें और दोनों पैरों को आपस में मिलाकर बैठ जाएं. दोनों हाथों से अपने दोनों पांव के पंजों को कस कर पकड़ लें. लंबी,गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घुटनों और थाई को जमीन की तरफ दबाव डालें. तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर-नीचे हिलाना शुरू करें. धीरे- धीरे तेज करें. सांसें लें और सांसें छोड़ें. धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ाएं. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News