Saturday, June 15, 2024
HomeबिहारBihar Weather Alert! उत्तर बिहार के इन जिले में मौसम फिर लेगा...

Bihar Weather Alert! उत्तर बिहार के इन जिले में मौसम फिर लेगा करवट, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Bihar Weather Alert: उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के कारण 2 दिन बाद उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सिवानमें बारिश होने की संभावना बनी हुई हैं. इस बीच दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो गई है, जिससे दिन में लोगों को गर्मी का एहसास अधिक हो रहा है.

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी

बताया जाता है कि मौसम में परिवर्तन होते हैं लोगों को दिन के समय में अधिक गर्मी का एहसास होने लगा है. हालांकि सुबह के समय सापेक्षा आर्द्रता 91 फ़ीसदी रहने के कारण गुलाबी ठंड का अहसास बना हुआ है. इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहकर 31.4 डिग्री रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान भी लगभग 1 डिग्री अधिक रह कर 15.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी.

मौसम वैज्ञानिक ने की भविष्यवाणी

डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से जारी पूर्वानुमानित की अवधि में मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीवान के जिलों में बारिश होगी. साथ ही मौसम वैज्ञानिक डॉ अब्दुल सत्तार ने बताया कि न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस सामान्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि अधिकतम तापमान 31. 4 डिग्री सेल्सियस सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. पूर्व अनुमानित अवधि में औसत 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले एक-दो दिनों में पुरवा हवा उसके बाद पछिया हवा चलने की संभावना बनी हुई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News