Home » Bihar » Bihar Weather: बिहार में पहाड़ों जैसी प्रचंड ठंड, कितने दिन और सताएगी सर्दी? मौसम विभाग का दो दिन बारिश का भी अलर्ट

Bihar Weather: बिहार में पहाड़ों जैसी प्रचंड ठंड, कितने दिन और सताएगी सर्दी? मौसम विभाग का दो दिन बारिश का भी अलर्ट

by Top Bihar
0 comment

Bihar Weather Forecast: बिहार में शीतलहर का प्रकोप जारी है। मैदानी इलाकों में हिमालयी पहाड़ों जैसी सर्दी पड़ रही है। बर्फीली हवा चलने से पटना समेत अन्य शहरों का तापमान तेजी से नीचे गिर गया है। वहीं, प्रचंड ठंड को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां कर दी गई हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक इस हफ्ते शीतलहर का कहर जारी रहेगा। बिहार में 21 जनवरी तक शीत दिवस यानी कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। इस बीच मौसम विभाग ने दो दिन बारिश का भी अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से मंगलवार को जारी हुए पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिन भीषण ठंड का दौर रहेगा। मंगलवार को जहां पूरे बिहार में भीषण शीत दिवस की चेतावनी है, वहीं बुधवार को उत्तरी बिहार के अधिकतर जिलों में भीषण कोल्ड डे और दक्षिण बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट है। इसके बाद 19 से 21 जनवरी तक तीन दिन तक पूरे राज्य में शीत दिवस का अलर्ट जारी हुआ है।

दो दिन बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, मोतिहारी, आरा, मधुबनी, पूर्णिया, गया, बेगूसराय समेत अधिकतर जिलों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा। इससे सड़क, रेल और हवाई मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में दो दिन बूंदाबांदी की भी चेतावनी जारी की है। बुधवार को पटना, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, गया, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, जमुई, बांका, खगड़िया और भागलपुर जिले में एक-दो जगहों पर बारिश की संभावना है। गुरुवार को सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में मौसम बिगड़ सकता है।

बिहार के विभिन्न शहरों में तापमान 

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर गया राज्य में सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण बिहार में अधिकतर जगहों पर रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे है। छपरा, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, पश्चिम चंपारण, अररिया और मुजफ्फरपुर जिले के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अन्य जगहों पर न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like