Tuesday, June 25, 2024
HomeबिहारBihar Weather: बिहार में तीन दिन होगी अति भारी बारिश, मौसम विभाग...

Bihar Weather: बिहार में तीन दिन होगी अति भारी बारिश, मौसम विभाग का इन जिलों में अलर्ट

Bihar Weather Update: बिहार में मॉनसून के धीमे पड़ने से दक्षिण बिहार के कुछ इलाकों में गर्मी बढ़ी है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक सीमांचल और उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान व इसके आसपास बना हुआ है। इससे जुड़ी एक मानसून ट्रफ रेखा बीकानेर से लखनऊ, पटना होते हुए मणिपुर तक होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से सूबे के नौ जिलों में अतिभारी बारिश और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसमविदों के अनुसार राज्य भर में 13 जुलाई तक मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी है। जिन जिलों के लिए मंगलवार को अतिभारी बारिश का अलर्ट है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया और सुपौल शामिल हैं। जबकि संभावित भारी बारिश वाले जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा और पूर्णिया के लिए येलो अलर्ट है। मौसम विभाग ने राज्य भर में आंशिक से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। हालांकि, पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधियां उत्तर बिहार की अपेक्षा कुछ कमजोर रहेंगी। इस दौरान राज्यभर में बिजली कड़कने का खतरा बना रहेगा।

चारधाम की यात्रा पर निकले कांवड़ियों से भरी बस पेड़ से टकराई, 46 लोग घायल; तीन की हालत गंभीर

पटना सहित सूबे के अधिकतर जिलों में मानसून की गतिविधियां पिछले दो-तीन दिनों से कमजोर बनी हुई हैं। इस वजह से राज्य के पांच-छह जिलों को छोड़कर शेष जगहों पर उमस और गर्मी बढ़ी है। सोमवार सुबह तक उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज में एक-दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

राज्य के उत्तर पूर्व भागों में अनेक जगहों, उत्तर पश्चिम औैर उत्तर मध्य भाग में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सूबे के कई जिलों में सोमवार दोपहर बाद से बादलों की आवाजाही बढ़ी है, जिससे अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट आई है। इन सबके बीच बारिश न होने से पटना सहित कई जिलों में लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News