Thursday, June 20, 2024
HomeबिहारChamki Fever: चमकी बुखार से निपटने के लिए RDJM मेडिकल कॉलेज तैयार,...

Chamki Fever: चमकी बुखार से निपटने के लिए RDJM मेडिकल कॉलेज तैयार, विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित

मुजफ्फरपुर. गर्मी की शुरुआत होने के साथ ही बिहार के मुजफ्फरपुर में रहस्यमयी चमकी बुखार का खौफ लोगो को सताने लगा है. बीते कई वर्षों में यहां सैकड़ों बच्चे की चमकी बुखार की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. इसको देखते हुए मुजफ्फरपुर के तुर्की के आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज में चमकी बुकार से निपटने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि डॉक्टरों की विशेष टीम तैयार की गई है. चमकी का लक्षण दिखने वाले बच्चों का उपचार प्राथमिकता से किया जाएगा. सही इलाज की दिशा में काम होगा. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बच्चों में चमकी के लक्षण की पहचान होते ही उनको आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज में भर्ती करेगी और उनका नि:शुल्क इलाज करेगी.

ये भी पढ़े: लड़की के सिर में था 4 किलो का ट्यूमर, मुजफ्फरपुर के डॉक्टरों ने किया कमाल, जटिल ऑपरेशन कर निकाला

उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में उपयुक्त इलाज लगभग मुफ्त है. यहां मात्र 10 रुपये के ओपीडी चार्ज पर मरीजों के इलाज की सुविधा है. मुजफ्फरपुर का इलाका चमकी बुखार के लिए बेहद संवेदनशील है इसलिए बच्चों की देखभाल के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों को विशेष दिशा-निर्देश दिया गया है.

वहीं, आरडीजेएम मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ के.एच राघवेंद्र ने कहा कि चमकी के शुरुआती लक्षणों में डिहाइड्रेशन और बुखार के लक्षण देखे जाते हैं. ऐसी स्थिति में बच्चों का शुगर लेवल बेहद कम हो जाता है. इसको समय पर मेंटेन करने से बच्चों की जान को बचाया जा सकता है. साथ ही, वक्त पर मेडिकल कॉलेज में पहुंचने पर बीमार बच्चों का सही इलाज किया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News