Friday, July 19, 2024
HomeकरियरBihar Board 10th Exam 2024: सर्वर डाउन रहने के कारण प्रवेश पत्र...

Bihar Board 10th Exam 2024: सर्वर डाउन रहने के कारण प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सके मैट्रिक के छात्र

Bihar Board 10th Exam 2024 : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया। बोर्ड ने रविवार को प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर जारी किया है। जहां से विद्यालय डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में बोर्ड ने निर्देश दिया है कि विद्यालयों के प्रधान समिति की वेबसाइट से यूजर आईडी एवं पासवर्ड से लॉगइन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर छात्रों को देंगे। प्रवेश पत्र सेंटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए ही मान्य है।

जांच परीक्षा में फेल, अनुपस्थिति छात्र का प्रवेश पत्र निर्गत हो जाता है तो, उसकी मान्यता नहीं दी जायेगी। ऐसे छात्रों को प्रवेश पत्र स्कूल के प्रधान नहीं देंगे। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षाआयोजित की जाएगी। समिति ने कहा है कि अभी भी पंजीयन और परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है। ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है।

एसएस गर्ल्स हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक उपेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार को सर्वर डाउन रहने के कारण प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं हो सका। मंगलवार को अगर डाउनलोड हो जाता है तो एडमिट कार्ड वितरण शुरू हो जाएगा। वही जीए इंटर विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि स्कूल के कप्यूटर आपरेटर मनोज कुमसर के निधन व सर्वर डाउन होने के वजह से ऐडमिट कार्ड डाउनलोड नही हो सका है। हालांकि 16 जनवरी से वितरण की कोशिश की जाएगी। स्कूल के सभी शिक्षकों ने कप्यूटर ऑपरेटर मनोज कुमार के आकस्मिक निधन से काफी व्यथित थे।

पटना क्लर्क हत्याकांड: सोशल मीडिया वाले प्यार के लिए महिला ने पति को मरवाया, एक लाख में दी सुपारी

16 जनवरी से ही एडमिट कार्ड का वितरण शुरू टाउन उच्चतर विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाता है तो 16 जनवरी से ही एडमिट कार्ड का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि इस बार जिले के 162 स्कूलों के 31,984 छात्र छात्रायें शामिल हो रहे हैं। जिसमें छात्रों की संख्या 17 हजार एवं छात्राओं की संख्या 14,984 है। हाजीपुर अनुमंडल में कुल 31 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

छात्रों के लिए 18 और छात्राओं के लिए 13 परीक्षा केंद्र निर्धारित है। इधर, बोर्ड ने 18 से 20 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि निर्धारित कर रखी है। वहीं मुख्य सैद्धांतिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में होगी।

प्रवेश पत्र में संशोधन नहीं

बोर्ड ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किए गये एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन होता है, तो ऐसे विद्यालय के प्राचार्य पर कार्रवाई की जाएगी। प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News