Thursday, June 20, 2024
HomeकरियरBihar Board 10th Result: शेखपुरा के मो रुमान बने बिहार बोर्ड के...

Bihar Board 10th Result: शेखपुरा के मो रुमान बने बिहार बोर्ड के टॉपर, टॉप टेन में आठ लड़कियां, देखे लिस्ट

Bihar Board High School Result Live: बिहार बोर्ड के लाखों परीक्षार्थियों का शुक्रवार को इंतजार खत्म हो गया। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के अनुसार दसवीं का रिजल्ट (BSEB Bihar Board 10th Result 2023) शिक्षा मंंत्री चंद्रशेखर जारी कर दिया।

शेखपुरा के मो रुमान अशरफ ने बिहार बोर्ड में पहली रैंक हासिल की है। रुमान को 489 अकं मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर भोजपुर की नम्रता कुमारी हैं। नम्रता को 486 अंक मिले हैं।

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने शुक्रवार को बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी किया। इसके बाद अब रिजल्‍ट वेबसाइट  पर देखे जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने से पहले बोर्ड की बेवसाइट क्रैश हो गई है।

jagran

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 की घोषणा की तारीख और समय की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की है।

दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स अपना परिणाम जागरणजोश (JagranJosh.com) पर भी देख सकेंगे।

बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में 14 फरवरी से 22 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा के लिए 16,37,414 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा दोनों पालियों में आयोजित की गई थी।

परीक्षा खत्म होने के बाद से छात्र-छात्राएं बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। BSEB की तरफ से अभी तक 10वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, पिछले वर्षों के रुझानों के आधार पर देखा जाए, तो Bihar Board BSEB 10वीं का परिणाम 31 मार्च 2023 तक जारी होने की उम्मीद है।

10वीं का परिणाम चेक करने का आसान तरीका (How to check Bihar Board 10th Result)

बिहार बोर्ड मैट्रिक के परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी यहां दिए आसान स्टेप्स में अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

  • बीएसईबी की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर दिख रहे Matric Result 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट करें।
  • अब रिजल्ट आपके सामने होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप और कैश प्राइज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की घोषणा के अनुसार वरीयता सूची में शीर्ष पांच स्थान पर काबिज होने वाले टॉपरों को लैपटॉप, नकद पुरस्कार और ई-बुक रीडर उपहार स्वरूप दिए जाएंगे।

थम रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर रहने वाले मेधावियों को 50,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलेगा।

वहीं, तीसरी रैंक पाने वाले होनहार छात्र को भी 50,000 रुपये के साथ एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर से नवाजा जाएगा। जबकि, चौथी और पांचवे स्थान पर आने वाले छात्रों को 15-15 हजार रुपये और एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News