Thursday, June 20, 2024
HomeकरियरBihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 जल्द, जानें पास...

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 जल्द, जानें पास होने के लिए चाहिए कितने नंबर

BSEB Inter Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट का ऐलान कभी भी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि Bihar Board 12वीं का रिजल्ट इस हफ्ते जारी किया जा सकता है. रिजल्ट के जारी होने के बाद BSEB Inter Exam Result को ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक किया जा सकता है. बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए डाउनलोड भी किया जा सकता है.

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट को जारी करने को लेकर अभी तक सटीक जानकारी नहीं बताई गई है. हालांकि, मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इस बात की उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट का ऐलान कभी भी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड रिजल्ट 16 मार्च को जारी हो सकता है. हालांकि, बिहार बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट की तारीख को लेकर किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे BSEB के ऑफिशियल हैंडल को भी चेक करते रहें.

Bihar Board 12th एग्जाम कब हुए?

BSEB ने 12वीं क्लास की मूल्यांकन प्रक्रिया की शुरुआत 12 फरवरी से की थी, जो 5 मार्च तक चली. बीएसईबी की तरफ से आंसर की भी जारी कर दी गई. बिहार बोर्ड आंसर की को 2 मार्च को जारी किया गया. आंसर की पर ऑब्जेक्शन उठाने की तारीख 6 मार्च थी. BSEB Inter Exam 2023 का आयोजन 1 फरवरी से हुआ, जो 12 फरवरी तक चला.

बिहार बोर्ड में हर साल की तरह इस साल भी एग्जाम काफी जल्दी खत्म हो गए. इस साल भी एग्जाम लगभग दो हफ्ते के भीतर समाप्त हो गए. ठीक इसी तरह से इस साल भी एग्जाम 12 दिनों में समाप्त हो गया. इसके अलावा, पिछले साल रिजल्ट का ऐलान काफी जल्दी कर दिया गया था. हालांकि, इस साल नतीजों का इंतजार लंबा होता जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Bihar B.Ed. Entrance Test 2023: बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द होगी खत्म, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

BSEB Class 12 Passing Criteria क्या है?

बिहार बोर्ड 12वीं का हर पेपर 100 नंबर का होता है. इसका मतलब है कि पांच विषयों के लिए कुल नंबर 500 हुए. बिहार बोर्ड 12वीं का एग्जाम पास करने के लिए स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट में 33 फीसदी नंबर हासिल करने होते हैं. भाषा से जुड़े सब्जेक्ट्स के लिए पासिंग मार्क्स 33 फीसदी है. अगर कोई स्टूडेंट एक या दो सब्जेक्ट में कुछ एक नंबरों से फेल हो रहा होता है, तो उसे ग्रेस मार्क्स के जरिए पास कर दिया जाता है. पिछले साल भी कई सारे स्टूडेंट्स को इसके जरिए ही पास किया गया था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News