Thursday, June 20, 2024
HomeकरियरBihar Teacher Recruitment: आज से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,...

Bihar Teacher Recruitment: आज से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इतने पदों के लिए होगी बहाली

पटना: बिहार में शिक्षक बहाली के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. बिहार लोक सेवा आयोग ने सातवें चरण के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. अभ्यर्थिी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन के तहत कक्षा 1 से 5 तक के लिए 79,943 पद, कक्षा 9वीं से 10वीं के लिए 32,916 पद और 11वीं से 12वीं के लिए 57,602 पदों के भर्ती होगी. 12 जुलाई 2023 तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

कब होगी शिक्षक बहाली की परीक्षा?

शिक्षक बहाली के लिए बीपीएससी की ओर से जो भर्ती कैलेंडर जारी किया गया था, उसके तहत अगस्त महीने में परीक्षी होगी. अलग-अलग चरणों में इसके लिए एग्जाम होंगे. 19, 20, 26 और 27 को शिक्षक भर्ती परीक्षा होनी है.

बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि अभी तक एक शिफ्ट में 6 लाख तक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है. ऐसे में अगर इससे अधिक आवेदक होंगे तो दो शिफ्ट में एग्जाम लिए जाएंगे. हालांकि हमारी पहली प्राथमिकता एक ही शिफ्ट में परीक्षा कराने की होगी.

अपियरिंग अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

30 मई को नोटिफिकेशन जारी करने के बाद बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा था कि शिक्षक बहाली में सी-टेट 2023 के अपियरिंग कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं. उनके लिए 31 अगस्त 2023 तक का मौका दिया जाएगाय इसमें डीएलएड और बीएड दोनों के ही अभ्यर्थी शामिल होंगे. वहीं महिलाओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में 50 फीसदी आरक्षण होगा. मेन पेपर में निगेटिव मार्किंग होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News