Saturday, June 15, 2024
HomeकरियरBSEB 10th Result: आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, इन 6...

BSEB 10th Result: आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, इन 6 स्टेप्स में ऐसे करें चेक

BSEB 10th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज मैट्रिक के नतीजों का ऐलान कर सकता है. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षाएं फरवरी में करवाई गईं. एग्जाम खत्म होने के बाद से ही 10वीं के रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है. बोर्ड की तरफ से 12वीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान पहले ही किया जा चुका है. ऐसे में अब अगला नंबर 10वीं क्लास का होने वाला है. बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने कहा था कि रिजल्ट का ऐलान 31 मार्च तक कर दिया जाएगा.

ऐसे में अब इस बात की पूरी संभावना है कि आज दोपहर तक मैट्रिक रिजल्ट जारी हो जाएगा. हालांकि, इस बात को ध्यान में रखना है कि बिहार बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट की तारीख और समय को लेकर किसी भी तरह का कोई अपडेट नहीं दिया गया है. बोर्ड आमतौर पर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी तरह की अपडेट देता है. उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट को लेकर भी दोपहर तक अपडेट सोशल मीडिया हैंडल पर जारी कर दिए जाएंगे.

बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

  1. बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  2. होमपेज पर आपको Bihar board 10th result 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा.
  3. अब एक नई विंडो ओपन होगी, जहां आपको रोल कोड और रोल नंबर फिल करना होगा.
  4. सभी डिटेल्स फिल करने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करें.
  5. अब स्क्रीन पर बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट ओपन होगा.
  6. रिजल्ट को डाउनलोड कर लीजिए और भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट निकाल लीजिए.

कितने स्टूडेंट्स ने दिया एग्जाम?

बिहार बोर्ड रिजल्ट का ऐलान शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर करेंगे. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद इसे ऑफिशियल वेबसाइट से चेक और डाउनलोड दोनों किया जा सकेगा. इस साल 16.37 लाख स्टूडेंट्स ने मैट्रिक एग्जाम में हिस्सा लिया. 10वीं के एग्जाम दो शिफ्ट में हुए. इसके लिए राज्यभर में 1500 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे.

BSEB 10th Exam में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 फीसदी नंबर की जरूरत होगी. अगर किसी स्टूडेंट के एक या दो नंबर से फेल होने की गुंजाइश होगी, तो उसे ग्रेस नंबर देकर पास किया जाएगा. इसके अलावा एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट एग्जाम का मौका मिलेगा. इस संबंध में जानकारी रिजल्ट जारी होने के बाद दी जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News