Thursday, June 20, 2024
Homeकरियरबिहार में फिर बंपर बहालीः 26 हजार दारोगा-सिपाही की होगी भर्ती, जानें...

बिहार में फिर बंपर बहालीः 26 हजार दारोगा-सिपाही की होगी भर्ती, जानें कब शुरू होगी प्रक्रिया

बिहार के पुलिस महकमें में बंपर बहाली होने वाली है। 26 हजार पदों पर दारोगा और सिपाही की बहाली की जाएगी। इनकी तैनाती डायल-112 में की जा्एगी।  इसकी प्रक्रिया जून से शुरू होने जा रही है। अब तक की तैयारी के आधार पर जून में करीब दो हजार चालक सिपाही, दो हजार दारोगा और 22 हजार सिपाही समेत 26 हजार पुलिस कर्मियों की बहाली से संबंधित विज्ञापन जारी करने की तैयारी चल रही है।

पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों से सिपाही, दारोगा समेत अन्य सभी कर्मियों के खाली पड़े पदों की सूची रोस्टर के आधार पर तैयार करके मांगी है। कुछ एक जिलों ने इसे भेजा भी है। इस महीने के अंत तक सभी जिलों से इसके प्राप्त हो जाने की संभावना है। इसके बाद पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग के स्तर पर सभी खाली पदों की सूची सामान्य, महिला आरक्षण से लेकर अन्य सभी आरक्षण श्रेणियों के आधार पर विभाजित करते हुए अंतिम रूप से तैयार की जाएगी। इसके बाद इस सूची के आधार पर संबंधित चयन पर्षद को बहाली की प्रक्रिया शुरू करने को पत्र भेजा जाएगा।

तीन चरणों में भर्ती

सिपाही और दारोगा चयन पर्षद को बहाली से संबंधित अधियाचना मिलने के 10 दिन बाद विज्ञापन का प्रकाशन होने की संभावना है। सिपाही और दारोगा को मिलाकर 26 हजार पुलिस कर्मियों की यह बहाली मुख्य रूप से इमर्जेंसी रिस्पांस सिस्टम (डायल-112) के तहत होनी है। पहले चरण में 7 हजार और दूसरे चरण में 19 हजार पदों पर बहाली होगी। राज्य सरकार ने पुलिस महकमा में इस वर्ष के अंत तक 70 हजार से अधिक  पुलिसकर्मियों के बहाली की घोषणा की थी। बहाली तीन से चार चरणों में होनी है।

मुख्यालय भी अपने स्तर पर पदों की गणना कर रहा 

उधर, पुलिस मुख्यालय भी अपने स्तर से सिपाही, दारोगा से लेकर डीएसपी तक के खाली पदों की गणना करने में जुटा है। इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि सीधी बहाली के लिए कितने पद खाली पड़े हैं। साथ ही प्रोन्नति के माध्यम से भरने वाले कितने पद हैं। फिलहाल राज्य में प्रोन्नति पर रोक रहने और सुप्रीम कोर्ट से इस पर अंतिम निर्णय आने के इंतजार में इन पदों को भरा नहीं जा रहा है। बड़ी संख्या में पद खाली होने से पुलिस महकमे में कई स्तर पर समस्या आ रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News