CTET Admit Card 2023: सीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, बीएड अभ्यर्थियों के लिए आया ये नया अपडेट

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Releases CTET 2023 Admit Card : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET 2023) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 18 अगस्त यानी शुक्रवार को सीटीईटी (CTET Admit Card) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. अगर आप सीटीईटी की परीक्षा (CTET Exam) के लिए आवेदन किए हैं तो फटाफट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. साथ ही बीएड के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है.

पूरे देश में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 अगस्त यानी रविवार को आयोजित होगी. इस बार ऑनलाइन नहीं, बल्कि ऑफलाइन परीक्षा हो रही है. सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा ओएमआर (पेन-एंड-पेपर) मोड़ में आयोजित कराई जाएगी. इसे लेकर सीटीईटी के लिए 27 अप्रैल से लेकर 26 मई तक आवेदन मांगे गए थे. अभ्यर्थी आज से ctet.nic.in. पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Sarkari Naukri: पुलिस विभाग में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, अच्छी मिलेगी मंथली सैलरी

परीक्षा केंद्र में ये नहीं ले जाएंगे अभ्यर्थी

सीबीईसी की ओर से एडमिट कार्ड के साथ एग्जाम सेंटर में क्या ले जाना है और क्या नहीं इसके डिटेल्स जारी किए गए हैं. अभ्यर्थियों को एग्जाम से 2 घंटे से पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना है. परीक्षा शुरू होने के बाद एंट्री नहीं मिलेगी. कोई भी उम्मीदवार गहना और घड़ी पहनकर एग्जाम सेंटर में नहीं जाएगा. पर्स, मोबाइल, ब्लूट्रूथ, कैलकुलेटर या अन्य गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, लॉग टेबल न लाएं.

ये चीजें ले जाएं अभ्यर्थी

साथ ही परीक्षार्थी अपने साथ आईडी प्रूफ और एडमिट कार्ड के साथ कुछ नहीं ले जा पाएंगे. अभ्यर्थी फोटोयुक्त पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या डीएल अपने साथ जरूर ले जाएं. साथ ही एग्जाम सेंटर में बॉल प्वाइंट पेन काला या नीला ले जाना अनिवार्य है.

जानें बीएड अभ्यर्थियों के लिए क्या अपडेट है?

सीबीएसई ने बीएड अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया है. अर्थात् अब बीएड डिग्री धारक लेवल-1 परीक्षा (1 से 5वीं तक) में बैठेंगे. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने प्राइमरी स्कूल की भर्ती से बीएड डिग्री धारक अभ्यर्थियों को अमान्य माना है. अदालत ने बीएड वाले छात्र-छात्राओं को 1 से लेकर 5वीं तक की परीक्षा में बाहर कर दिया है.

Collector Salary: कलेक्टर की नौकरी में कितनी मिलती है सैलरी, क्या-क्या होती है सुविधाएं? जानें पावर और रुतबा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now