Saturday, June 15, 2024
Homeकरियरइस राज्य में UPSC प्रीलिम्स पास करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार...

इस राज्य में UPSC प्रीलिम्स पास करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी 1-1 लाख रुपये

UPSC : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से आयोजित होने वाली सिविल सर्विस परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं माना जाता. इस बीच UPSC Prelims परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. बिहार सरकार यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक करने पर उम्मीदवारों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 1-1 लाख रुपये देगी.

बिहार सरकार की ओर से ‘नारी शक्ति योजना’ के तहत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. यह राशि परीक्षार्थियों को मेन्स परीक्षा की तैयारी के लिए दी जाएगी. हालांकि, राज्य सरकार की तरफ से इसके लिए कुछ शर्त निर्धारित किए गए हैं. इसे ध्यान में रखना जरूरी है.

क्या चाहिए योग्यता?

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है..
  • यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के प्रीलिम एग्जाम में पास होना आवश्यक है.
  • अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ केवल एक बार दिया जाएगा.
  • राज्य सरकार के अधीन आने वाले विभाग में नौकरी करने वालों या द्वारा वित्त संपोषित संस्थान में कार्यरत/ नियोजित अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

महिलाओं के लिए स्कीम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार में यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 पास करने वाली महिला अभ्यर्थियों को इस योजना के तहत राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट ने wcdc.bihar.gov.in पर जाना होगा. इसके लिए 20 जुलाई 2023 तक आवेदन कर सकते हैं.

‘नारी शक्ति योजना’ के तहत जनरल कैटेगरी और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाओं को 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी जिन्होंने यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली है. बता दें कि यह पैसा एक बार में ही मिल जाएगा, ताकि मेन्स परीक्षा की तैयारी में कोई दिक्कत ना हो. कैंडिडेट्स की मदद के लिए बिहार सरकार की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. परीक्षार्थी हेल्पलाइन नंबर 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते है. इसके अलावा किसी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट wcdc.bihar.gov.in पर जाएं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News