पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

by Top Bihar
0 comment

सलाद में खीरा न हो, तो खाने का मज़ा नहीं आता। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खीरा न सिर्फ़ स्वाद में बल्कि पोषक तत्त्वों के हिसाब से भी बेहतर विकल्प है। खीरे में प्रोटीन, फ़ैट, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फ़ाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फ़ोलेट, बीटा कैरोटीन, विटामिन के, विटामिन ए, और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्त्व ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, खीरा खाने से सेहत से जुड़ी कई बीमारियों में आराम मिलता है। आइए, जानते हैं कि खीरे खाने से जुड़े फ़ायदों के बारे में:

शरीर को रखता है हाइड्रेट: खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। खीरे के सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है। खीरे में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स की वजह से शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहती है।

डायबिटीज़ को रखता है कंट्रोल में: खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्त्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करके शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। वहीं दूसरी ओर, खीरा खाने से ब्लड ग्लूकोज भी बढ़ता है। खीरे के सेवन से डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

दिल को रखता दुरुस्त: खीरे में पोटैशियम, मैग्नीशिम और सोडियम पाया जाता है। और इस वजह से खीरा खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इससे आपको हार्ट अटैक और दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।

इंफ़्लेमेशन को रखता है कंट्रोल में: खीरे में एंटी-इंफ़्लेमेटरी तत्त्व की मात्र भी ज़्यादा होती है, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।

हड्डियों को रखता है मज़बूत: खीरे में ‘विटामिन के’ पाया जाता है, जो कि शरीर में ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकता है। खीरे में कैल्शियम भी पाया जाता है और इसलिए खीरा खाने से हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment