Thursday, June 20, 2024
Homeदेशहार्ट की नसें ब्लॉक होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूलकर...

हार्ट की नसें ब्लॉक होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

आजकल की भगदौड़ भरी ज़िंदगी में खराब खानपान, बढ़ते स्ट्रेस और अनियमित जीवनशैली की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। जिनमे दिल की नसों में ब्लॉक होना इन दिनों बेहद तेजी से लोगों के बीच फ़ैल रहा है, इन कुछ लक्षणों को पहचाकर आप अपने हार्ट की सुरक्षा कर सकते हैं।

हेल्दी शरीर के लिए हेल्दी हार्ट का होना बहुत ज़रूरी है। लेकिन आजकल की भगदौड़ भरी ज़िंदगी में  खराब खानपान, बढ़ते स्ट्रेस और अनियमित जीवनशैली की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। जिनमे दिल की नसों में ब्लॉक होना इन दिनों बेहद तेजी से लोगों के बीच फ़ैल रहा है इसे हार्ट ब्लॉकेज के रूप में जाना जाता है। इस बीमारी को ट्रियोवेंट्रिकुलर ब्लॉक या कंडक्शन डिसऑर्डर के रूप में भी जाना जाता है।

इस बीमारी में हार्ट के इलेक्ट्रिकल सिस्टम वर्क करना बंद कर देते हैं जिसका सीधा असर दिल की नसों के ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है। जब यह बीमारी अटैक करती है तब ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और हृदय रक्त को सही तरीके से पंप नहीं कर पाता है। ऐसे में जब किसी व्यक्ति की हार्ट ब्लॉकेज होती है, तो उसे सीने में दर्द समेत कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।तो चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में दिखने वाले किन संकेतों को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

छाती में दर्द

छाती या सीने में दर्द होना हार्ट की नस ब्लॉक होने के सबसे शुरुआती लक्षणों में शामिल है। जब हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होती है, तो सबसे पहले छाती में दर्द होना शुरू हो सकता है। इसलिए सीने में अगर आपको ज़रा भी दर्द महसूस हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

चक्कर आना

अगर आपको बार-बार चक्कर आता है तो आपको अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हो जाना चाहिए। चक्कर आना हार्ट की समस्या से जुड़ा एक गंभीर संकेत हो सकता है। अगर चक्कर आने के बाद बेहोशी हो जाए, तो हार्ट की नस ब्लॉक होने का लक्षण हो सकता है।

इन समस्याओं से पीड़ित अगर पीते हैं हल्दी वाला दूध तो फायदे की जगह होगा भयंकर नुकसान

थकान महसूस होना

अगर आपको रह रह कर थकान महसूस होती है और थोड़ा सा काम करने के बाद ही आप थककर चूर हो जाते हैं तो यह हार्ट की नस ब्लॉक होने का एक लक्षण है। जब हार्ट ब्लॉकेज होने पर आपको गंभीर थकान का नसुभाव हो सकता है।

दिल का लगातार धड़कना

अगर आपके दिल की धड़कन ज़ोर ज़ोर से अक्सर धडकते रहती है और साथ ही जब दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है, जब स्थिति गंभीर हो जाती है। हार्ट ब्लॉकेज होने पर आपको अनियमित दिल की धड़कन जैसे लक्षण का अनुभव हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ

हार्ट की नस ब्लॉक होने पर आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।  हृदय में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होने पर आपको इस लक्षण का अनुभव करना पड़ सकता है। इसलिए अगर सांस लेने में तकलीफ हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News