Thursday, June 20, 2024
HomeदेशBorder Security Force: BSF जवानों पर बांग्लादेशियों का हमला; हथियार छीने, 2...

Border Security Force: BSF जवानों पर बांग्लादेशियों का हमला; हथियार छीने, 2 जवान घायल

Border Security Force: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय किसानों की सुरक्षा में जुटे सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों पर बांग्लादेशियों ने हमला कर दिया। हमले में BSF के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। BSF ने इस मामले को बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (BGB) के सामने उठाया और फ्लैग मीटिंग बुलाई।

BSF ने एक बयान में बताया कि घटना बंगाल फ्रंटियर के बेरहामपुर सेक्टर के अंतर्गत सीमा चौकी निर्मलचर, 35 बटालियन के इलाके में हुई। भारतीय किसानों की शिकायतों के अनुसार, बांग्लादेशी किसान अपने मवेशियों को चराने के लिए भारतीय किसानों के खेतों में प्रवेश करते हैं और जानबूझकर उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं।

BSF जवानों ने बनाई थी अस्थायी चौकी

भारतीय किसानों की शिकायत के बाद उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए BSF के जवानों ने अस्थायी रूप से सीमा के पास एक चौकी बना ली थी। रविवार को बॉर्डर आउट पोस्ट निर्मलचर के BSF जवान सीमा पर ड्यूटी पर थे, तभी उन्होंने बांग्लादेशी किसानों को अपने मवेशी भारतीय किसानों के खेतों में लाने से रोक दिया।

देखते ही देखते बांग्लादेश से आए 100 से अधिक ग्रामीणों और बदमाशों ने भारतीय सीमा में घुसकर लाठी-डंडों और धारदार हथियारों से जवानों पर हमला कर दिया। बयान में कहा गया है, “हमले में दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। बदमाश उनके हथियार छीनने के बाद बांग्लादेश भाग गए।” हमले की सूचना मिलते ही BSF के और जवान घटनास्थल पर पहुंचे और घायल जवानों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए ले गए।

BSF ने BGB को फ्लैग मीटिंग के लिए कहा

BSF के अधिकारियों ने तुरंत इस घटना के बारे में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (BGB) के अधिकारियों को सूचित किया और उन्हें एक फ्लैग मीटिंग आयोजित करने के लिए कहा ताकि बांग्लादेशी बदमाशों से जवानों के हथियार बरामद किए जा सकें और इस घटना की पुनरावृत्ति को रोका जा सके।

बता दें कि इससे पहले भारतीय किसानों की फसलों को नष्ट करने और बांग्लादेशियों द्वारा भारतीय भूमि पर अपने मवेशियों को जबरन चराने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं के बारे में BGB को सूचित कर दिया गया है, लेकिन ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

अज्ञात बांग्लादेशी हमलावरों के खिलाफ FIR दर्ज

BSF ने अज्ञात बांग्लादेशी हमलावरों के खिलाफ थाना रानीताला में प्राथमिकी दर्ज कराई है। घटना की जानकारी देते हुए साउथ बंगाल फ्रंटियर के एक प्रवक्ता ने बताया कि जब तस्करों और आपराधिक मंशा वाले लोगों को सीमा पार अपनी अवैध गतिविधियों में सफलता नहीं मिलती है तो वे जवानों पर हमला कर देते हैं।

FIR में कहा गया है कि BSF जवानों पर पहले भी कई बार सुनियोजित तरीके से बदमाशों और उनके साथियों ने हमला किया है, लेकिन फिर भी जवान अपने मंसूबों को कामयाब नहीं होने देते। निर्मलचर का इलाका बहुत कठिन है, और सुविधाओं के अभाव में भी, बीएसएफ के जवान दिन-रात सीमा पर पहरा दे रहे हैं। भारतीय किसान बीडी ग्रामीणों द्वारा उनकी फसल की चोरी और क्षति के बारे में शिकायत करते रहे हैं और इस बार BSF ने उनके क्षेत्र में काम करते समय उनकी सुरक्षा के लिए एक अग्रिम चौकी स्थापित की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News