खुशखबरी! किसान अब अगली किस्त के साथ ले सकते हैं अटकी हुई किस्त, करना होगा छोटा सा काम, खाते में आएंगे 4000 रुपये

by Top Bihar
0 comment

नई दिल्ली. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत 16800 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त पीएम ने 27 फरवरी को जारी कर दी है. लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अभी किस्त के पैसे नहीं मिले. कई किसानों का कहना है कि अभी तक उनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है. अगर आप भी ऐसे किसानों में से हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अगर आप इस योजना के जरिए पंजीकृत हैं तो आपको एक पैसा भी नहीं गंवाना पड़ेगा. बता दें कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किस्त रुक सकती है.

अगर पंजीकरण के समय आप पते में गलती, गलत बैंक खाता दर्ज नहीं किया है, तो आप निश्चिन्त रहें. अगर आपने अब तक eKYC नहीं कराया है तो इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर सब कुछ सही ढंग से दर्ज करने के बावजूद भी आपके खाते में पैसा नहीं आता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पैसा आपके खाते में आ ही जाएगा.

जानिए कैसे मिलेंगे 4000 रुपये

पीएम किसान योजना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई कई सरकार समर्थित पेंशन योजनाओं में से एक है. किसान को योजना का हिस्सा बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अगर आपने आवेदन करते समय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार का नाम पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया है तो आपके खाते में किस्त के 2000 रुपये आ जाएंगे. अगर आपने फॉर्म भरने में कोई गलती की है तो उसे जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए. ऐसा करने से आपके खाते में पूरी किस्त आ जाएगी. लेकिन अगर किसान का नाम किसी भी कारण से सरकार द्वारा खारिज कर दिया जाता है, तो वह पात्र नहीं होगा

इस तरह चेक करें किस्‍त का स्‍टेटस

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment