Home » National » Indian Railways: ट्रेन में छूटे या खोए सामान का क्या करता है रेलवे? यहां करें शिकायत, ऐसे मिलेगा वापस

Indian Railways: ट्रेन में छूटे या खोए सामान का क्या करता है रेलवे? यहां करें शिकायत, ऐसे मिलेगा वापस

by Top Bihar
0 comment

Indian Railways: इंडियन रेलवे से लाखों लोग सफर करते हैं. लोग दूर की यात्रा के लिए ज्यादा सामान लेकर भी सफर करते हैं. लेकिन कई बार जल्दबाजी में या तो उनका सामान ट्रेन में छूट जाता है या फिर खो जाता है. ऐसे में कई लोग ये सोच कर चोरी या खोए सामान की कंप्लेंट नहीं करते हैं कि वो उन्हें वापस मिलेगा भी की नहीं…दरअसल, सच्चाई इसके बिलकुल परे है. कई मायनों में इंडियन रेलवे को लेकर लोगों की ये धारणा गलत है. इंडियन रेलवे हर साल भारी मात्रा में लोगों का सामान वापस करती है. अगर आपका भी कभी सामान खो जाए या छूट जाए तो आइए आपको बताते हैं वो कैसे वापस मिलेगा…

यहां करें शिकायत

अगर अपने डेस्टिनेशन स्टेशन पर उतरने के बाद या घर जाने पर आपको पता चलता है कि आपका सामान ट्रेन में छूट गया है या चोरी हो गया है तो सबसे पहले आप उस स्टेशन पर जाएं जहां पर आप ट्रेन से उतरे थे. वहां रेल अधिकारियों से मिलें और उन्हें अपना सामान ट्रेन में ही छूट जाने की जानकारी दें. साथ ही रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) को इसकी सूचना दें. अगर सामान न मिले तो आरपीएफ में FIR दर्ज करा दें.

चलती ट्रेन में खो जाए या चोरी हो जाए सामान तो क्या करें?

अगर रास्ते में किसी यात्री का सामान ट्रेन से चोरी हो जाता है तो आपको सबसे पहले ट्रेन कंडक्टर कोच अटेंडेंट, गार्ड या जीआरपी एस्कॉर्ट से संपर्क करना चाहिए. इन लोगों की ओर से आपको प्राथमिकी फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा. इस फॉर्म को भरकर आवश्यक कार्रवाई के लिए आरपीएफ थाने भेज दिया जाएगा. अगर आपको अपनी यात्रा पूरी करनी है, तो यह शिकायत पत्र आप किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ सहायता चौकियों पर भी दे सकते हैं.

रेलवे कहां रखता है सामान

अगर रेलवे को आपका खोया हुआ सामान मिलता है, तो कुछ मामलों में बरामद किया गया सामान उसी स्टेशन पर पहुंचा दिया जाता है, जहां शिकायतकर्ता ने FIR दर्ज करवाई है. उसके बाद यात्री को बुलाकर जरूरी दस्तावेज देखने के बाद सामान वापस दे दिया जाता है. कोई महंगा सामान छूटता है तो उसे वापस मिलने पर रेलवे उसे स्टेशन पर 24 घंटे ही रखता है. इसके बाद इसे जोनल ऑफिस में भेज दिया जाता है.

रेलवे लौटता है सामान

रेलवे को हर साल ट्रेनों में बड़ी मात्रा में लावारिस सामान मिलता है. यह वो सामान होता है जो ट्रेनों में छूट जाता है और इसकी कोई शिकायत भी रेलवे के पास दर्ज नहीं होती. इसलिए रेलवे के पास इस लावारिस सामान को उसके असली मालिक तक पहुंचाने का कोई जरिया ही नहीं बचता. वहीं, सामान की शिकायत दर्ज होने पर रेलवे उसके मालिक को इसकी सूचना देकर इसे वापस लौटा देता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like