बिहारपटना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आमंत्रण पर G20 रात्रि भोज में शामिल होंगे CM नीतीश, प्रधानमंत्री मोदी से भी होगी मुलाकात

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटना. जी 20 (G 20) की बैठक के तहत आयोजित भोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल होंगे. रात्रि भोज में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश शनिवार 9 सितंबर को दिल्ली जाएंगे. बता दें कि G20 में आए विदेशी मेहमानों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा रात्रि भोज का आयोजन किया गया है, जिसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को भी आमंत्रण भेजा गया है. इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई राज्यों के सीएम शामिल होंगे.

G20 के शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरीके से तैयार हो चुका है. 9 और 10 सितंबर को यह बैठक होगी. इस बैठक की मेजबानी भारत के द्वारा पहली बार की जा रही है, इसलिए दिल्ली में तैयारी भी बड़ी की गई है. कई देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंच रहे हैं. इन सभी के स्वागत में भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा रात्रि भोज का आयोजन भी किया गया है, जिसमें विदेश से आए सभी मेहमान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके पूरा कैबिनेट के साथ-साथ देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को भी न्योता दिया गया है. इस रात्रि भोज में शामिल होने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिल्ली जा रहे हैं. शनिवार 9 सितंबर को नीतीश कुमार दिल्ली जाएंगे और राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल भी होंगे.

राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित रात्रि भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शामिल होने को लेकर के भी चर्चा तेज हो रही है . क्योंकि यह माना जा रहा है कि एनडीए से अलग होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस तरह के के किसी बड़े कार्यक्रम में पहली बार शामिल होंगे, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ एनडीए के सभी बड़े चेहरे भी मौजूद होंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुलाकात पिछले वर्ष में महीने में हुई थी, जब प्रधानमंत्री बिहार विधानसभा के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पटना पहुंचे थे, उस वक्त इन दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी.

G20 की बैठक में शामिल होने के लिए है विदेशी मेहमानों और अन्य लोगों को राष्ट्रपति के द्वारा आयोजित भोज के लिए जो निमंत्रण पत्र बांटा गया था उस पर विपक्ष ने आपत्ति जताई थी. इंडिया गठबंधन (INDIA ALLIANCE) के तमाम लोगों ने यह सवाल खड़े किए थे की इंडिया के जगह भारत आमंत्रण पत्र पर क्यों लिखा है.

इस आमंत्रण पद के बाद यह कयास लगाया जा रहा था कि INDIA गठबंधन के द्वारा कार्यक्रम का विरोध भी किया जा सकता है, लेकिन जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ विरोधी दल के कई अन्य नेता भी शामिल होंगे. हालांकि बिहार में जदयू और राजद के नेता मुख्यमंत्री के भोज में शामिल होने को सामान्य शिष्टाचार बता रहे हैं क्योंकि आमंत्रण देश के राष्ट्रपति के द्वारा दिया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now