Thursday, June 20, 2024
Homeबिहार5 घंटे का होगा Patna to Ranchi का सफर, Vande Bharat Express...

5 घंटे का होगा Patna to Ranchi का सफर, Vande Bharat Express की मिलने वाली है सौगात

Vande Bharat Express: बिहार की राजधानी पटना से झारखंड की राजधानी रांची पहुंचने के लिए लोगों को अब महज 5 घंटे की ही दूरी तय करनी पड़ेगी. दरअसल, पटना और रांची के बीच अब वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ने वाली है. रांची से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारियों को पूरी तरह से तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं और ट्रेन चलाने के लिए लोको पायलट और क्रू मेंबर को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस टाटी सिल्वे, BIT मेसरा, बरकाकाना, हजारीबाग होते हुए बिहार राजधानी पटना तक जाएगी. इसे पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Bihar Weather Alert: बिहार में अन्नदाताओं पर कहर बरपाने को कुदरत तैयार, भारी बारिश की आशंका

मिली जानकारी के मुताबिक रांची से पटना के लिए वंदे भारत की एक ट्रेन सुबह 7:30 बजे रांची से चलेगी और दोपहर 2 बजे पटना पहुंचेगी और फिर वही ट्रेन दोपहर 3:30 बजे पटना से चलकर रात 10:30 बजे रांची पहुंचेगी. टाइमिंग को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे अधिकारियों से रेल मंत्रालय द्वारा जानकारी मांगी गई है. रेल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, रांची से पटना के बीच सप्ताह में 6 दिन ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रेन का मेंटनेंस हटिया यार्ड में होगा और प्राइमरी मेंटनेंस रांची में होगा। इसके अलावा सेकेंडरी मेंटनेंस पटना में होगा। बता दें कि ये झारखंड को मिलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन होगी जो दो राज्य को जोड़ेगी.

फिलहाल 4 ट्रेनें हैं पटना टू रांची के लिए

मौजूदा समय में पटना से रांची के बीच 4 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इनमें हटिया-पूर्णिया कोर्ट ट्रेन, हटिया-इस्लामपुर, रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस और हटिया-पटना पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस का नाम शामिल है. अब वंदे भारत पांचवी ट्रेन होगी जो रांची और पटना के बीच रहेगी. जानकारी के मुताबिक, रांची से टाटी सिल्वे, बरकाकाना, हजारीबाग रेलखंड भी पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है.

शुरू-शुरू में 7 घंटे में पूरा होगा सफर

वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित है लेकिन रांची से पटना के बीच अभी इसे कम गति से चलाया जाएगा. ऐसे में शुरू-शुरू में रांच से पटना की दूरी लगभग 7 घंटे में पूरी होगी लेकिन पूरी स्पीड क्षमता के साथ जब ट्रेन का संचालन होगा तो पटना से रांची और रांची से पटना पहुंचने में इस ट्रेन को 4 से 5 घंटे ही लगेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News