Thursday, June 20, 2024
Homeकरियरबिहार: 1 लाख 95 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को जल्द मिलेगी प्रोत्साहन राशि,...

बिहार: 1 लाख 95 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को जल्द मिलेगी प्रोत्साहन राशि, शिक्षा विभाग से 650 करोड़ रुपये जारी

पटना। राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक पास करने वाली एक लाख 95 हजार छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान जल्द होगा। इसके लिए वित्त विभाग की सहमति से शिक्षा विभाग ने 650 करोड़ रुपये जारी किए हैं। अगले सप्ताह से लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

राज्य सरकार ने एक अप्रैल 2021 से स्नातक पास करने वाली लड़कियों को 25 हजार की राशि को बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया है। मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत इस राशि का प्रविधान किया गया है।  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि लाभुकों की सुविधा के लिए आनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई है।

इसके लिए शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन की व्यवस्था है। विभाग से ही संबंघित विश्वविद्यालयों के माध्यम से लाभुकों के आवेदन सत्यापित होंगे। आनलाइन आवेदन हेतु पोर्टल पर एक फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है, जिसमें कालम दिया गया है। स्नातक उत्तीर्ण करने वाली किस छात्रा ने कब आवेदन किया।

वह आवेदन उसके कालेज से किस तिथि में संबंधित विश्वविद्यालय को अनुशंसित किया गया और फिर उसे विश्वविद्यालय ने सप्ताह भर में सत्यापित करके शिक्षा विभाग को भेजा या नहीं। ये सब पोर्टल पर विभाग को दिखेगा और उन आवेदनों के सत्यापन में देरी होने पर पोर्टल संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारी को आगाह करते हुए रिमांइड भी करता रहेगा। पोर्टल यह भी बताएगा कि किस छात्रा ने आवेदन गलत भरा है और उसे सेव करने पर पोर्टल स्वीकार नहीं करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News