BSEB 12th Result Topper: आयुषी नंदन के बाद इन 5 स्टूडेंट्स ने साइंस में गाड़े झंडे, देखें टॉप 5 लिस्ट

By Top Bihar

Updated on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 12th Result Topper: बिहार बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. साइंस स्ट्रीम में खगड़िया की आयुषी नंदन ने टॉप किया है तो दूसरे नंबर पर नालंदा के हिमांशु रहे. औरंगाबाद के शुभम ने तीसरा तो सारण की अदिति ने चौथा स्थान हासिल किया है. अररिया की रमा भारती को पांचवां स्थान हासिल हुआ है. बता दें कि साइंस स्ट्रीम में इस साल 83.70 प्रतिशत रिजल्ट आया है.

90 प्लस की लिस्ट में शामिल है ये तीन टॉपर

ये तो हो गई साइंस स्ट्रीम के पांचों टॉपर की. अब बात करते हैं उन टॉपर्स को कितने अंक मिले. आयुषी को 94.8 प्रतिशत, हिमांशु और शुभम को 94.4 प्रतिशत अंक मिले हैं. सारण की रहने वाली अदिति कुमारी 94.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

सौम्या ने संयुक्त रूप से किया टॉप

पूर्णिया की मुहद्देशा ने कला यानी आर्टस में तो सौम्या शर्मा ने कॉमर्स में टॉप किया है. इस तरह तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया है. हालांकि कॉमर्स में सौम्या शर्मा ने एक लड़के के साथ संयुक्त रूप से टॉप किया है. आयुषी को 474 तो मुहद्देशा को 474 अंक हासिल हुए हैं.

जानें किसने कितने प्राप्त किए अंक

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया, कला में 82.74 प्रतिशत रिजल्ट आया है. इस संकाय में 6 लाख 68 हजार 526 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिए थे, जिनमें से 5,53,150 स्टूडेंट्स पास हुए हैं और 1,15,184 स्टूडेंट्स फेल हो गए हैं. साइंस में 83.93 प्रतिशत स्टूडेंट्स तो कॉमर्स में 93.35 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. कुल मिलाकर बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 83.70 फीसदी रहा है.

टॉपर्स को इनाम में मिलेंगे लैपटॉप और किंडल ई-बुक

इस बार बिहार सरकार पहले टॉपर को एक लाख रुपये कैश, लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर देगी. दूसरे टॉपर को 75 हजार रुपये, लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर तो तीसरे टॉपर को 25 हजार रुपये के अलावा लैपटॉप और किंडले ई बुक रीडर दिया जाएगा. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार, यह पांचवीं बार है जब बिहार बोर्ड ने देश भर में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन किया और सबसे पहले रिजल्ट भी जारी कर दिया.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment