Bihar Board Result: टॉपर्स को मिलेगा इनाम, फर्स्ट-सेकेंड ही नहीं नंबर 6 तक के लिए है खास प्राइज, ये रही पूरी लिस्ट

by Top Bihar
0 comment

Bihar Board Result: बिहार में मंगलवार (21 मार्च, 2023) को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषत किया गया। बिहार बोर्ड ने 12वीं में अच्छे नंबर लाने वाले छात्रों के लिए खास इनाम की घोषणा की है। सिर्फ फर्स्ट या सेकंड वाले ही नहीं, बल्कि टॉप 6 लिस्ट में शामिल सभी छात्र इस इनाम के हकदार होंगे। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड ने टॉप 6 के लिए 1 लाख से 75 हजार रुपये तक के इनाम का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्हें लैपटॉप और किंडल भी दिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया कि सभी स्ट्रीम्स साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के टॉप 6 छात्रों को इनाम दिया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप करने वालों को 1 लाख रुपये और लैपटॉप एवं किंडल गिफ्ट किया जााएगा। सेकेंड टॉपर्स को 75 हजार रुपये के साथ लैपटॉप और किंडल दिया जाएगा। 12वीं में थर्ड टॉपर को 50,000 रुपए, लैपटॉप और किंडल दिया जाएगा। वहीं, 4th, 5th और 6th नंबर के टॉपर को 15,000 रुपये की राशि इनाम में दी जाएगी और इसके साथ लैपटॉप और किंडल भी मिलेगा।

इस साल कुल 83.70 फीसदी छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की है और एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है। तीनों स्ट्रीम्स में लड़कियों ने ही टॉप किया है। कॉमर्स में सौम्या शर्मा ने 95 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। साइंस में आयुषी नंदन ने 94.8 फीसदी नंबर प्राप्त किए जबकि आर्ट्स स्ट्रीम में मोहदेसा ने 95 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया।

BSEB 12th Result: ऐसे करें चेक-

जिन छात्रों ने इस साल बिहार में 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी, वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट कर सकते हैं। जानें क्या है प्रक्रिया-

स्टेप 1- सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
स्टेप 2- यहां होम पेज ‘बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023’ लिखा नजर आएगा, इस पर क्लिक करें।
स्टेप 3- अपने एडमिट कार्ड पर लिखे रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें।
स्टेप 4- आपका बीएसईबी कक्षा 12वीं का परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा।
स्टेप 5- अब अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट आउट भी ले लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment