CRPF Recruitment: 10वीं, 12वीं के बाद सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें ? देखें ऐज, हाइट समेत पूरी जानकारी

by Top Bihar
0 comment

CRPF Recruitment, CRPF Jobs for 10th 12th Pass: डिफेंस में जाने के इच्छुक युवा, आर्मी अथवा विभिन्न केंद्रीय सुरक्षा बलों में नौकरी पाने का सपना देखते हैं. इनमें सीआरपीएफ भी एक बेहतरीन विकल्प होता है. गौरतलब है कि सीआरपीएफ यानी कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप 10वीं, 12वीं पास करने के बाद सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन कर सकते हैं.

बता दें कि सीआरपीएफ की ओर से 10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए कॉन्स्टेबल एवं ऐड कांस्टेबल पदों पर भर्ती की जाती है. जिससे तहत हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए 12वीं पास एवं कॉन्स्टेबल पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हर साल बड़ी संख्या में पद इस भर्ती के तहत निकाले जाते हैं. इसके लिए ऐज, चयन प्रक्रिया समेत अन्य जानकारी नीचे दी जा रही है.

आयु सीमा

सीआरपीएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 18 से 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होते हैं. वहीं कॉस्टेबल भर्ती के लिए यह 18 से 23 वर्ष होती है. दोनों पदों के लिए ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष की, एससी, एसटी के लिए 5 वर्ष की एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उमीदवारों को 10-15 वर्ष की छूट दी जाती है.

चयन प्रक्रिया

हेड कांस्टेबल भर्ती के तहत शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, डिस्क्रिप्टिव परीक्षा, मेडिकल टेस्ट के माध्यम से चयन किया जाता है. वहीं कॉन्स्टेबल पदों पर चयन शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षा के माध्यम से होता है.

शारीरिक योग्यता

भर्ती के लिए शारीरिक योग्यता की बात करें तो पुरुषों के लिए न्यूनतम हाइट 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं एससी, एसटी वर्ग के पुरुषों के लिए यह 162.5 है. महिलाओं के लिए यह क्रमशः 157 सेंटीमीटर एवं 150 सेंटीमीटर है. वहीं पुरुष उम्मीदवारों की सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर और फुलाकर 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

आवेदन

सीआरपीएफ कॉस्टेबल एवं हेड कॉन्स्टेबल भर्ती निकलने के बाद उम्मीदवारों को सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन करना होता है. भर्ती शुरू होने की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment